Friday, September 20, 2024

MP Weather: प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

भोपाल. मध्य प्रदेश में बारिश का दौर लगातार जारी है. प्रदेश के पूर्वी हिस्सों के कई जिलों में बारिश होने का अनुमान जताया गया है. जबलपुर, रीवा और शहडोल संभाग के जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार राजधानी भोपाल समेत मध्य के जिलों में मौसम साफ रहने के आसार हैं.

मौसम विभाग ने दी जानकारी

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि ट्रफ लाइन शिफ्ट हो रही है, जिसकी वजह से मानसूनी एक्टिविटी कम हो गई है. अगस्त के महीने की शुरुआत में ही बारिश कम होने लगी है. आगामी 3 दिनों तक पूर्वी हिस्से में बारिश की संभावना है. भोपाल, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, राजगढ़, देवास, हरदा, भिंड, दतिया जिलों में हल्की गरज-चमक और बौछारों की संभावना है.

इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश के पूर्वी जिलों में बारिश होने की संभावना है. जबलपुर, दमोह, सतना, रीवा, कटनी, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, अनुपपुर, शहडोल और उमरिया जिलों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. बैतूल, सिवनी, बालाघाट, मंडला, मैहर, चित्रकूट, सागर, बांधवगढ़, छतरपुर, नरसिंहपुर और डिंडोरी जिलों में भी बारिश का अनुमान है. ग्वालियर, गुना, विदिशा, खजुराहो, निवारी, ओरछा, टीकमगढ़ और छिंदवाड़ा जिलों में सुबह के समय मौसम में नमी रहेगी, वहीं बारिश से राहत मिलने की वजह से गर्मी और उमस बढ़ेगी. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 5 अगस्त से फिर से मौसम में बदलाव दिखाई देगा. 3 दिन के बाद मानसून एक्टिविटी में तेजी आएगी, जिससे प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना है.

पिछले 24 घंटे कैसा रहा मौसम?

वहीं बात करें पिछले 24 घंटे की तो रतलाम में 20 मिमी यानी पौन इंच से ज्यादा पानी गिरा। सीधी, उमरिया, उज्जैन में भी कुछ देर के लिए तेज बारिश हुई। नौगांव, खजुराहो, सतना, इंदौर, रीवा, छिंदवाड़ा, दमोह, मलाजखंड, धार, जबलपुर और ग्वालियर में हल्की बूंदाबांदी हुई।

Latest news
Related news