Friday, September 20, 2024

MP Weather Update: प्रदेश के 20 जिलों में गरजेंगे बादल, जानिए मौसम क्यों बदल रहा मिजाज

भोपाल। मध्यप्रदेश में मौसम लगातार करवट बदल रहा है. आसमान में बादल छाए हुए हैं और किसी समय वर्षा हो सकती है. भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर समेत एमपी के 20 जिलों में आज भी बारिश होने की संभावना है। वहीं, गरज के साथ बिजली गिरने के भी असार है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 9 मार्च तक यह सिलसिला ऐसे ही चलता रहेगा। इसके बाद मौसम में तेजी से परिवर्तन होगा और तेज गर्मी का दौर शुरू होगा। बता दें, प्रदेश में पिछले दो दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। भोपाल, शाजापुर, गुना, अशोकनगर, रतलाम, नर्मदापुरम, खंडवा, उज्जैन, धार, रायसेन समेत कई जिलों में झमाझम बारिश हुई। तीसरे दिन यानि, सोमवार यानि आज भी मौसम ऐसे ही बने रहने की उम्मीद है।

इन जिलों में है बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के 20 जिलों में बारिश पड़ने के असार है। इनमें भोपाल, रायसेन, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर दतिया, श्योपुर, मुरैना और भिंड जिले सम्मिलित हैं। हवा की गति 18 किमी प्रतिघंटा रहेगी। वहीं, दिन और रात के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी।

क्यों बदली मौसम ने करवट?

मौसम विभाग के अनुसार ऐसा मौसम सामान्यत: आषाढ़ महीने में देखने को मिलता है। दो सिस्टम का प्रभाव होने से फाल्गुन में यह समस्या आती है। मौसम वैज्ञानिक एसएच पांडे ने जानकारी दी कि उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय है। साथ में दक्षिण-पश्चिम हवाएं मध्यप्रदेश में प्रवेश कर रही हैं। इससे अरब सागर से गर्म और नम हवाएं आ रही हैं। मौसम बदलने से महाराष्ट्र थोड़ा गर्म हो गया है। वहां से गर्म और उत्तर से ठंडी हवाएं दस्तक दे रही हैं। दोनों के मिलने से मध्य भारत में बादल छा रहे हैं।

आगे कैसा रहेगा मौसम?

प्रदेश के दक्षिणी भाग में बारिश का सिलसिला शुरू होगा। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर में हल्की बारिश की संभावना है। हमारे यहां अरब सागर से होती हुई आ रही हवा अपने साथ नमी लेकर आ रही है। जिस कारण गरज चमक वाले कपासी बादल बने और बारिश हुई। भोपाल में 6, 7, 8 और 9 मार्च को बारिश की उम्मीद हैं। 7 मार्च को तेज बारिश की संभावना जताई गई हैं। यानि कि अगले चार दिन बारिश वाले ही रहेंगे।

Latest news
Related news