Thursday, September 19, 2024

MP Election 2023

MP Congress Candidate List: कांग्रेस की पहली सूची जारी, कमलनाथ छिंदवाड़ा से लड़ेंगे, वहीं CM शिवराज को चुनावी मैदान में टक्कर देंगे रामायण के ‘हनुमान’. कांग्रेस के इस लिस्ट में 144 प्रत्याशियों के नाम शामिल है।

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव अगले महीने होने वाली है। इसको देखते हुए कांग्रेस ने भी आज अपनी पहली सूची जारी कर दी है. जिसका सबको बेसब्री से इंतेजार था. लंबे समय से इस लिस्ट का इंतेजार था जो आखिरकार आज जारी हो गया है। इस लिस्ट में 144 उम्मीदवारों के नाम को घोषित किया गया है. इससे पहले प्रत्याशियों के नामों लेकर शुक्रवार (13 अक्टूबर) को दिल्ली में मंथन हुआ था। सूत्रों के मुताबिक दिल्ली बैठक में कांग्रेस ने करीब-करीब सभी सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं। बता दे, कांग्रेस ने इस बार मैदान में मजबूत प्रत्याशी उतारे है।

मजबूत प्रत्याशी उतारे

आइए बताते हैं वो कौन सी हॉट सीट हैं जहां पर कांग्रेस ने बीजेपी के खिलाफ अपने मजबूत प्रत्याशी उतारे हैं. बात करें अगर शिवराज के गढ की ..यानी बुधनी से शिवराज के खिलाफ रामायण के बजरंग बली को मैदान में उतारा गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधनी सीट से मैदान में हैं। कांग्रेस यह सीट 20 साल से नहीं जीत पाई है। शिवराज सिंह यहां से 1990, 2006, 2008, 2013 और 2018 में विधायक बने। 2003 में यहां से भाजपा के ही राजेंद्र सिंह विधायक बने थे। इस बार कांग्रेस ने शिवराज के खिलाफ विक्रम मस्ताल शर्मा को टिकट दिया है। मस्ताल 2008 में प्रसारित ‘रामायण’ धारावाहिक में भगवान हनुमान का किरदार अदा कर चुके हैं। वे जुलाई में ही कांग्रेस में शामिल हुए थे। वे मध्यप्रदेश में बुधनी के रहने वाले हैं। फिल्हाल कांग्रेस ने उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी है.

दोबारा मैदान में उतारा

बता दें भिंड जिले की लहार विधानसभा सीट से कांग्रेस ने डॉ. गोविंद सिंह यानि नेता प्रतिपक्ष को दोबारा मैदान में उतारा है। वे सात बार से यहां से विधायक हैं। तीन दशक से यहां भाजपा नहीं जीत पाई है। वहीं उनका मुकाबला इस बार भाजपा के अंबरीश शर्मा गुड्डू से हैं । शर्मा पहले बसपा में थे और बाद में भाजपा में शामिल हुए थे।

साध्वी राम सिया भारती को टिकट

बात करें अगर मलहरा सीट की तो कभी उमा भारती इस सीट पर विधायक बनी थीं, वहीं इस साल वहां से कांग्रेस ने साध्वी राम सिया भारती को टिकट दिया है। यहां से भाजपा ने प्रद्युम्न सिंह लोधी को उम्मीदवार बनाया है। वहीं 2018 में लोधी कांग्रेस के टिकट पर यहां से चुनाव जीते थे। 2020 में वे भाजपा में शामिल हो गए और उपचुनाव में जीते।

सबसे चर्चित सीट इंदौर-1

इस समय बता दें कि प्रदेश की सबसे चर्चित सीट इंदौर-1 से भाजपा प्रत्याशी कैलाश विजयवर्गीय के विरोध में कांग्रेस ने अपने सिंटिग विधायक संजय शुक्ला को चुनावी मैदान में उतारा है. जैसा सभी पहले से आस लगाए जा रहे थे, ठीक उसी तरह पार्टी ने संजय शुक्ला को मैदान में उतार दिया है. इसके साथ पूर्व मंत्री जीतू पटवारी को राऊ से उम्मीदवार बनाया गया है. यहां वह भाजपा की मधु वर्मा से सीधी मुकाबला करेगें. इसके साथ प्रदेश के पूर्व भाजपा अध्यक्ष और सांसद राकेश के खिलाफ कांग्रेस ने तरूण भनौट को अपना उम्मीदवार बनाया है. बता दें कि आगामी चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है.

कांतिलाल भूरिया चुनाव नहीं लड़ेंगे

बता दें कि युवा कांग्रेस अध्यक्ष विक्रांत भूरिया को भी इस बार चुनावी मैदान में उतारने का फैसला कांग्रेस ने किया है. नाम के ऐलान के साथ ही यह साफ हो गया है कि पूर्व मंत्री कांतिलाल भूरिया चुनाव नहीं लड़ेंगे,
कुछ दिन पहले कांतिलाल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा था. जिसमें उन्होंने बताया था कि यह चुनाव उनका आखिरी चुनाव है, इसके बाद वह चुनाव नहीं लड़ेंगे।

230 सीटों के लिए 17 नवंबर को वोटिंग

बता दे, बीजेपी ने अपने प्रत्याशियो की लिस्ट पहले ही जारी कर दी थी कांग्रेस और बीजेपी के बीच इस बार काटेदार टक्कटर मानी जा रही है। गौरतलब है मध्य प्रदेश की 230 सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा। यहां सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 116 सीटें हैं। राज्य में कुल 230 विधानसभा सीटों में से 35 सीटें एससी के लिए और 47 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं। एक ही तारीख में चुनाव होने से सभी राजनीतिक पार्टियों को एक ही बार में अपनी पूरी ताकत झोंकनी होगी।

Latest news
Related news