Friday, September 20, 2024

MP Election 2023: कितने मतदान केंद्रों पर होगा चुनाव, जानिए चुनावी तथ्य

भोपाल: मध्य प्रदेश में कल यानी शुक्रवार को विधानसभा चुनाव की वोटिंग होने वाली है। पूरे प्रदेश में कल 7 बजे से चुनाव शुरू हो जाएगा। बुधवार कि शाम को चुनाव के लिए प्रचार- प्रसार थम गया। दूसरे राज्यों से आये नेता भी रवाना हो चुके हैं। ऐसे में मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से जुड़े कुछ तथ्यों को जानते हैं।

17000 संवेदनशील पोलिंग बूथ

मध्य प्रदेश के 230 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं। इसके लिए 65 हजार 923 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें करीब 17000 पोलिंग बूथ को संवेदनशील कैटेगरी में रखा गया है। इन सभी पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के तमाम बंदोबस्त किए गए हैं।

बसे कम उम्मीदवार ब्यौहारी में

विधानसभा चुनाव में जनता के दरबार में पहुंचे नेताओं की बात करें तो प्रदेश में कुल 2534 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इसमें 2880 पुरुष और 252 महिलाओं के साथ दो थर्ड जेंडर भी शामिल हैं। सबसे अधिक प्रत्याशी भिंड की अटेर विधानसभा क्षेत्र में 38 और सबसे कम 5 उम्मीदवार ब्यौहारी और अनूपपुर विधानसभा में हैं. जबकि, कुल 1166 निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में हैं।

सीटों को ग्रुप्स में बांटा

मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों को और मतदान केंद्रों को चार अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है। यहां ग्रुप ए, बी, सी और डी ग्रुप में बांटा गया है। हर एक ग्रुप का वोटिंग समय अलग-अलग है। ग्रुप ए वाले सीटों पर सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। ग्रुप बी पर सुबह 7 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी। ग्रुप डी के लिए सुबह 9 बजे तक वोटिंग की जाएगी।

Latest news
Related news