Friday, September 20, 2024

MP News: इंदौर शहर में बना स्मार्ट मतदान केंद्र

भोपाल: 17 नवंबर को प्रदेश में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इंदौर शहर में चार स्मार्ट मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें जो सुविधाएं दी जा रही हैं वह इसे अनोखा मतदान केंद्र बनाता है। यहां पर मतदान कर्ताओं को कोई दिक्कत न हो इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है। टीवी से लेकर डॉक्टर तक की व्यवस्था की गई है। यह चारों मतदान केंद्र नंदा नगर में मां कनकेश्वरी महाविद्यालय में बनाए गए हैं।

लाइन नहीं होना होगा खड़ा

मतदान करने आने वाले मतदाताओं को लाइन में खड़ा ना होना पड़े इसके लिए इन मतदान केंद्रों पर बैठने के लिए कुर्सियां लगाई गई हैं। इन केंद्रों पर लाइन में खड़े नहीं होना पड़ेगा। केंद्र पर टीवी स्क्रीन लगी हैं जिन पर नंबर अनाउंस होगा। नंबर आने पर मतदाता को वोटिंग के लिए जाना होगा। मतदान केंद्र में आने के बाद उसे टोकन लेकर बैठना होगा।

कहीं मतदाता बोर न हो

जब तक मतदाता का नंबर नहीं आता उसे बोर नहीं होना पड़ेगा। उसके लिए यहां पर कई चीजें होंगी जैसे जिम का सामान, बास्केटबाल और अन्य स्पोर्ट्स की चीजें भी रखी होंगी। बच्चों के लिए प्ले जोन बनाया गया है जहां पर बच्चों के खेलने की चीजें रखी गई हैं। महिलाओं के लिए खास सुविधाएं हैं। बच्चों को दूध पिलाने के लिए अलग से कमरा बनाया गया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी यहां पर रहेंगी। डॉक्टर भी रहेगा। यदि किसी को कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी आती है तो तुरंत उसे मदद मिलेगी।

Latest news
Related news